DigiLocker kya hai How to Create Account DigiLocker

DigiLocker Kya Hai 

डिजिटल लॉकर क्या हैं भारत सरकार ने हाल ही में केंद्रीय परिवहन डिपार्टमेंट ने ट्रैफिक पुलिस को नए नियम मुजब जारी करते हुए कहा कि आप लोग Documents Verification के लिए DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) के Uploaded Documents भी मान्य रहेंगे डिजिटल लॉकर क्या हैं आज के टेक्नोलॉजी युग में चारों तरफ सिर्फ़ DigiLocker की बातें सुन ने आ रही हैं, सभी लोग इस ( डिजिटल लॉकर ) को अकाउंट बनाने में हमारे इंडिया में बहोत होड़ मचाये जा रही  हैं, लेकिन आप लोगो को पता नहीं होगा की आखिर है क्या DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) ?

DigiLocker क्या हैं DigiLocker पे अपना अकाउंट कैसे बनाना है

 
  • डिजिटल लॉकर क्या हैं ? ( What is Digital Locker? )
     

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2015 को DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) सुविधा शुरू किया था । हम अपना  पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट और डिग्री प्रमाणपत्र जैसे अनेक अपने जरुरी दस्तावेजों को डिजिटल रूप से सेव करने में बहोत मदद करता है और हमारा Important Documents Saveकरने के लिए भारत सरकार ने  DigiLocker सुविधा शुरू की गई है । ( डिजिटल लॉकर ) एक तरह का डाक्यूमेंट्स के लिए सबसे अच्छा वर्चुअल लॉकर है, इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी  ने july 2015 में launch किया गया था। Digital India अभियान के तहत डिजीलॉकर का बहोत बड़ा योगदान हो सकता है डिजिटल लॉकर क्या हैं और Digital India के अभियान अंतर्गत ये शुरू किया गया था। DigiLocker का उपयोग आप अपने सारे डॉक्यूरमेंट को अपलोड करने के सेव करने लिए कर सकते है।

 

आपको इस बात की जानकारी तो होगी के आज के समय में आधारकार्ड सुब कुछ हो गया है, दें आप DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) खाता बनाने के लिए सबसे पहले आपले पास Aadhar Card होना जरुरी है । Aadhar Card से आप DigiLocker  का खाता बना सकते है हमारे भारत देश के नागरिक अपना Pan Card, Election Card, Passport  साथ अन्य कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र अपलोड या स्टोर कर सकते हैं ।

 

  • DigiLocker पे अपना अकाउंट कैसे बनाना है ? डिजिटल लॉकर क्या हैं
 
DigiLocker क्या हैं DigiLocker पे अपना अकाउंट कैसे बनाना है
  • सबसे पहले आपको गूगल में www digilocker.gov.in टाइप करना है.
  • फिर आपको Right में Sign Up Option मिलेगा.
  • एक खुला होगा वहाँ पे आपको अपना Mobile Number डालना होगा
  • इसके बाद DigiLocker तरफ से आपने डाला हुआ मोबाइल नंबर पे एक OTP भेजेगा इसको डालना है .
  • फिर अपना Username और Password सेट करें.
  • अब आप DigiLocker का उपयोग आसानी से कर सकते हैं.
 

 ·         DigiLocker सबसे बड़ा फायदा क्या है डिजिटल लॉकर क्या हैं

DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) के जरिये आप लोगो धोका नहीं कर सकता है क्यू की DigiLocker में Uploaded Documents  नकली नहीं होते है, DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) में यह पूरी तरह से अच्छी और क्लीन प्रोसेस है। DigiLocker में Uploaded Documents कभी भी kharab नहीं होगा । DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) का एक सबसे बड़ा फायदा वो है कि जो डॉक्यूमेंट DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) में सेव हो गए वो कभी भी ग़ुम नहीं हो सकते है। DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) में  किया हुऐ सेव डाक्यूमेंट्स आप दुनिया के किसी भी जगह पे हो तो भी उसको से इस्तमाल कर सकते है। डिजिटल लॉकर क्या हैं DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) Non-Governmental Organizations में मान्य होता है, क्योंकि डिजी लॉकर भारत सरकार की योजना है। कभी  Government Office में डॉक्यूमेंट की जरुरत है तो की फोटोकॉपी देने की जरूरत नही है सिर्फ अपने Documents की सॉफ्ट कॉपी Email कर देना होगा ।

 

  •  डिजिलॉकर कितना सुरक्षित है ? डिजिटल लॉकर क्या हैं

 हम आपको बताते हुऐ ख़ुशी होता है की DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) की सुरक्षा (security) बहोत ही High  होती है,(DigiLocker) भी उतना ही हमारा Documents सुरक्षित है, आपको जानकारी देते हुऐ हमारा बैंक में अकाउंट है और उसकी नेट बैंकिंग आईडी (User Id) और पासवर्ड (Password ) बना होता है और आपको जानकारी दें रहर है कि Digilocker में हमें एक यूजर आईडी (user id) और पासवर्ड (password) बनाना पड़ता है। डिजिटल लॉकर क्या हैं उसके बाद DigiLocker ( डिजिटल लॉकर ) हमें अपना Aadhar Card से लिंक करना करना होता है। साथ में हमे अपना Mobile Number भी registered करना पड़ता है। यह सभी प्रॉसेस होने के बाद ही digiLsocker मे अपना अकाउंट (account) बन जायेगा।

 

  • DigiLocker में डॉक्यूमेंट कैसे save / Upload  करें ? डिजिटल लॉकर क्या हैं

 

DigiLocker क्या हैं DigiLocker पे अपना अकाउंट कैसे बनाना है

 

DigiLocker अगर आपको अपने डॉक्यूमेंट जरुरी अपलोड या फिर सेव करना है तो आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अच्छी तरह से स्कैन करना पड़ेगा ।डिजिटल लॉकर क्या हैं सबसे पहले DigiLocker पर Log In करना है । इसके बाद आपको DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) की website में के राइट में Uploaded Documents का Option पर जाना है,और Uploaded Documents क्लिक करना है आप अपने डॉक्यूमेंट के बारे में एक फोल्डर बनाना पड़ेगा Uploaded Documents बटन पर क्लिक करके आपको जो भी Documents DigiLocker में अपलोड करना है । डिजिटल लॉकर क्या हैं वो सब डाक्यूमेंट्स सेलेक्ट करना है और आपको वही जानकारी दें कि DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) पर आप अपनी 10th ,12th, Graduation मार्कशीट और साथ में Driving licence  और अधिक डाक्यूमेंट्स स्टोर कर सकते हैं। और आपको ध्यान रहे की आप मिनिमम 50 MB की file PDF  में ही अपलोड करना होगा ।

 

  • DigiLocker में  से Uploaded Documents किन जगह पे इस्तेमाल कर सकते है

 

DigiLocker क्या हैं DigiLocker पे अपना अकाउंट कैसे बनाना है

 

DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) के डाक्यूमेंट्स जैसे पहले ही आपको ऊपर बताया है डिजिटल लॉकर क्या हैं की आपको इस बात से भी जानकारी करा दें कि हाल ही में केंद्रीय परिवहन  Department ने ट्रैफिक पुलिस को नियम अनुसार जारी करते हुए कहा कि अपना document Inquiry के लिए DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) के Uploaded Documents भी मान्य रहेंगे अब Indian Railway  ने भी document inquiry के लिए DigiLocker ( डिजिटल लॉकर) के डाक्यूमेंट्स को मान्य किया गया है । डिजिटल लॉकर क्या हैं आप ट्रैफिक पुलिस, रेल यात्रा के समय में document inquiry के वक्त डिजिलॉकर में  के Uploaded Documents दिखा सकते हैं।

 

1 thought on “DigiLocker kya hai How to Create Account DigiLocker”

Leave a Comment