यात्रा करने से पहले एक SMS से मिलेगी टोल प्लाजा की Information

Pankajkumar

SMS से मिलेगी टोल प्लाजा की Information  

आप लोग अपनी Car में अपनी Family के साथ अपने City से दूसरे City में यात्रा करना चाहते हैं तो हम लोग Diesel,Petrol और Gas का कितना खर्चा होगा इसका हिसाब रखते हैं। इसका पैसा हिसाब सब लोग रखते हैं।

हम लोग को याद ही नहीं रहता है की लेकिन हम लोग Toll Plaza में दिया हुआ पैसा को भूल जाते हैं। अक्सर हम लोग देख ते है कि तकरीब 100 km से 200 km के यात्रा में हम कुल फ्यूल एक्सनपेंस का 50 से लेकर 100 Toll Plaza की रसीद तक भरपाई कर देते हैं। एक SMS से मिलेगी टोल प्लाजा की Information वही बात के हम लोग पास में से कभी कभी Normal Toll Plaza के Cash ले आलावा ज्यादा पैसा लिया जाता हैं।

तभी हम सब लोगो को जरुरी बातो को ध्यान में रखने की है और आप लोग यात्रा सरु करने से पहले ही हमारे Root में आने वाले Toll Plaza की Information ले लेनी चाहिए । आज इस Blog में आपको बताएँगे की यात्रा के दौरान आप के root में आने वाला Toll Plaza की Information कैसे मिल पायेगी । और अपने सभी Toll Tax भुगतान का हिसाब कर सकते है।

            Toll Plaza का Rate कितना है वही चेक करने के लिए 56070 आपको SMS करना है ।

  1.  कोई भी राज्य के टोल प्लाजा की नियुक्त और टोल प्लाजा की ID के लिए TIS < State Code >< NH No >
  2.  कोई भी राज्य का कोड Vehicle Registration Number के आधार पे शब्दों में होना चाहिए जैसा की GUJARAT के लिए GJ और RAJASTHAN के लिए RJ और MADHYA PRADESH के लिए MP
  3. फिर इसके बाद आपके मोबाइल में SMS के द्वारा Toll Plaza की Information ID सहित आ जाएगी।
  4.  INDIA में कोई भी Toll Plaza का लागू टोल रेट की जानकारी :- TIS < Toll Plaza ID >फिर इसके बाद आ आपके मोबाइल में SMS के द्वारा टोल प्लाजा की जानकारी ID सहित आ जाएगी।
  • NHAI की Official वेबसाइट पर से जान सकते हैं और इंटरनेट की मदद से आल इंडिया टोल प्लाजा रूट्स और टोल रेट बारे में

NHAI की Official वेबसाइट NHTIS पोर्टल की मदद से इंडिया सभी Toll Plaza की Information आसानी मिली रहेगी । आपको www.nhtis.org इस वेबसाइट की लिंक पर जाकर इंडिया के सभी टोल टैक्स की जानकारी मिल जाती हैं।

और आप इसके साथ में www.nhtis.org/map Website पे क्लिक कर के बाद आप Toll Tax के Name और Address भी पता कर सकते है या फिर आप कोई दो जगहों के बीच के National Highway खोज सकते है। जैसे की उदाहरण के तौर पर अपनी कार या जीप से आप लोग Ahmadabad से Bhopal जा रहे हैं तो आपके रास्ते रुट में कुल 4 टोल प्लाजा पड़ेंगे। इसका एक तरफा Toll Plaza का Rate 350 रुपए हो रहे है।

Read also :- Passport के लिए आवेदन कैसे करे? । हिंदी में जानकारी

इस NHTIS Website जरिये आपको मिलेंगी यही सभी Information

  • टोल प्लाजा का Rate गजैट
  •  Toll Plaza का Rate
  • टोल प्लाजा के Highway की टोलेबल लंबाई कितनी होती है
  • Toll Plaza में रेट और टोल प्लाजा में रेट को लागू की गई तारीख• Toll Plaza में पर छूट ( Exemption )
  • टोल प्लाजा में क्या क्या सुविधाएं
  • Toll Plaza में प्रतिबंधित वाहनों की Information
  • टोल प्लाजा में मासिक पास जानकारी
  • Toll Plaza में अन्य जानकरी जैसे कि Helpline Number है , Police Station, के प्रोजेक्ट डारेक्टर (PM) और Toll Plaza के Manager का Contact भी मिल जायेगा और नजदीकी में कोनसी हॉस्पिटल है।

इस NHTIS website जरिये आपको रोज का Toll Plaza में कितना Traffic की जानकारी और Toll Plaza के राजस्व की भी जानकारी मिल जाती है। Toll Plaza में Rate हर साल में एक बार साल Rate Change हो जाता हैं।

इसलिए अपनी माहिती के लिए कि Rate Change हो जाता हैं तो हम लोगो को बदलाव के बाद टोल प्लाजा में किए गए रेट को चेक कर लेना चाहिए । एक SMS से मिलेगी टोल प्लाजा की Information

  • Toll Plaza में नियम अनुसार दिखने पर शिकायत दर्ज कैसे कर सकते है

आपको अगर भारत देश में कोई भी Toll Plaza पे लागु रेट से अधिक टोल के पैसे वसूली में या फिर कोई भी ऑपरेशन जुडी कोई भी शिकायत करना आप लोग चाहते हैं तो आप किन तरीकों से NHAI में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

NHTIS के वेबसाइट पे फीडबैक दें सकते है NHAI के टोल फ्री नंबर 1033 पे अपनी शिकायत दर्ज करें

सड़क परिवाहन मंत्रालय की Website पे अपनी समस्या बताएं NHTIS के वेबसाइट पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर के कांटेक्ट पे शिकायत दर्ज करें
 National Highways Authority of India अनुसार कोई भी वयक्ति भ्रष्टाचार का प्रयाश करे करने पर 25,000 रुपए का इनाम रखा गया है।

3 thoughts on “यात्रा करने से पहले एक SMS से मिलेगी टोल प्लाजा की Information”

  1. Pingback: Yono SBI Application की हिंदी में जानकारी » Digital Ideas Technology

Leave a Comment