SBI FASTag KYC Update Online Kaise Kare

Pankajkumar

SBI FASTag KYC Update Online : पिछले कुछ वर्षों में हमारी भारतीय सड़कें बहुत बढ़िया हो गई हैं, खासकर राजमार्गों में। सड़कों की मौलिक संरचना में काफी सुधार हुआ है,

जिससे बिना किसी ठप्पे के स्मूथ ट्रैवल किया जा सकता है। अगर आप बार-बार यात्रा करते हैं, तो आपको इन सड़कों पर कोई समस्या नहीं आएगी और यात्रा बहुत ही आसान होगी।

हालांकि, फिर भी, कुछ बातें ऐसी भी थीं जो हमारे नियंत्रण में नहीं थीं और आमतौर पर, ये चीजें आपकी यात्रा को थोड़ा रूका-रूका कर सकती हैं। जैसा कि आपने देखा होगा, एक सामान्य समस्या यह थी कि राजमार्ग के टोल प्लाजा पर लोगों को बहुत लंबी कतारें कटनी पड़ती थीं, जिससे उन्हें अपनी बारी का इंतजार करने में काफी समय बर्बाद होता था।

लेकिन अब, सरकार ने एक नई सुविधा लाई है – वह है “FASTag”। इसे दिसंबर 2019 से चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। SBI FASTag KYC Update Online आपको जानकर खुश होगा कि देशभर में 600 से अधिक टोल प्लाजा इस सुविधा को स्वीकार कर रही हैं।

चलिए, जानते हैं कि FASTag क्या है, SBI FASTag KYC Update Online इसके क्या लाभ हैं, आप अपने वाहनों के लिए FASTag कैसे प्राप्त कर सकते हैं, और आपका FASTag कब ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

SBI FASTag KYC Update Online फास्टैग क्या है?

भारत सरकार ने एनेटीएसी (National Electronic Toll Collection) कार्यक्रम को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए विकसित किया है, जिसमें नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की सहायता है।

SBI FASTag KYC Update Online यह कार्यक्रम मानव हस्तक्षेप के बिना टोल टैक्स की वस्तुस्थिति को संदर्भित करता है। इसे “FASTag” के नाम से भी जाना जाता है, जो पूरे टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने में मदद करता है।

FASTag एक यंत्र है जो आरआईडी तकनीक का उपयोग करता है, जिसे रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन कहा जाता है, जो वाहन के टोल प्लाजा के FASTag लेन से गुजरने पर स्वचालित रूप से टोल शुल्क में कटौती करेगा।

FASTag स्टिकर को चार पहिया वाहनों के फ्रंट विंडशील्ड पर लगाया जाता है और जब वे टोल से गुजरते हैं, तो वाहन से जुड़ा FASTag खाता से पैसा ऑटो डेबिट हो जाएगा।

भारत एक ऐसा देश है जिसकी आबादी तेजी से बढ़ रही है और जहां सभी मुख्य शहर सड़क नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, SBI FASTag KYC Update Online इसके कारण यह कई यातायात संबंधी समस्याओं का सामना कर रहा है। सरकार ने सड़क यात्रा को सुगम और परेशानी मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

इसका एक बड़ा कदम FASTag है, FASTag KYC Update Online जो मानवीय हस्तक्षेप के बिना टोल टैक्स एकत्र करने की अनुमति देता है। एसबीआई फास्टैग केवाईसी ऑनलाइन इसे त्वरित प्रक्रिया बनाता है, क्योंकि यह स्वचालित है।

इससे ट्रैफिक की समस्या को कुछ हद तक कम करने में मदद मिलती है। SBI FASTag KYC Update Online फास्टैग ने पूरे देश में टोल प्लाजा पर लंबी कतारों की आवृत्ति को काफी कम कर दिया है, क्योंकि लगभग सभी प्लाजा में राजमार्ग पर फास्टैग लेन है।

SBI FASTag KYC Update Online के बारे में जानने योग्य बातें

हालांकि SBI FASTag एक आसान और सुविधाजनक तरीका है आपके टोल टैक्स का भुगतान करने का, फिर भी कुछ बिंदु हैं जो आपको इस तकनीकी पहलुओं को समझने में मदद करेंगे, और इससे पहले आपके वाहन को राजमार्गों पर ले जाने से पहले इन्हें जानना आवश्यक है:

  1. RFID तकनीक: SBI FASTag आरआईडी (Radio-Frequency Identification) तकनीक का उपयोग करता है, जिससे वाहन के FASTag लेन से गुजरने पर अपने-आप टोल शुल्क में कटौती होती है।
  2. FASTag स्टिकर: यह स्टिकर चार पहिया वाहनों के फ्रंट विंडशील्ड पर लगाया जाता है और जब वाहन टोल से गुजरता है, तो वाहन से जुड़ा SBI  FASTag खाते से पैसा ऑटो डेबिट हो जाता है।
  3. FASTag लेन: राजमार्गों पर विशिष्ट फास्टैग लेन होता है, जिससे टोल प्लाजा में आपका वाहन बिना रुकावट के गुजर सकता है।

FASTag KYC Update Online FASTag का इस्तेमाल देश भर के किसी भी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है, भले ही टोल प्लाजा का अधिग्रहण करने वाला कोई भी हो। FASTag को चार पहिया वाहन के फ्रंट विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है।

लेकिन, एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि यदि आपके पास एक से अधिक चार पहिया वाहन हैं, तो आपको दोनों वाहनों के लिए अलग-अलग FASTag रखना होगा।

एक FASTag का उपयोग एक से अधिक वाहनों के लिए नहीं किया जा सकता है, और SBI FASTag KYC Update Online इससे आप सुरक्षित और सुचनात्मक राह में चल सकते हैं

FASTag KYC Update Online जब आप किसी वाहन के लिए FASTag खरीदते हैं, तो यह 5 साल तक वैध रहेगा। FASTag की पहली खरीदी के बाद, आप आवश्यकता के अनुसार FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं। FASTag को नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, और पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है।

FASTag को नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम के जरिए ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। FASTag रिचार्ज करने की न्यूनतम राशि 100 रुपये है और अधिकतम राशि 1,00,000 रुपये है।

FASTag को हमेशा भरोसेमंद बैंकिंग पार्टनर से ही खरीदें। आपको उस कंपनी से कभी भी FASTag नहीं खरीदना चाहिए जो आपके बैंक खाते को लिंक करने के लिए कहती है।

FASTag के लिए आपको हमेशा प्रीपेड सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका FASTag सुरक्षित और प्रभावी रूप से कार्य करेगा।

SBI FASTag का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

  • कैशलेस भुगतान
  • एसएमएस के माध्यम से मोबाइल अलर्ट
  • ऑनलाइन रिचार्ज
  • राजमार्ग पर तेजी से आगे बढ़ना
  • कैशबैक ऑफर

SBI FASTag फास्टैग कैसे खरीदें?

FASTags को विभिन्न स्थानों से खरीदा जा सकता है। कई राष्ट्रीय और निजी बैंक FASTag खाता बनाने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। FASTag KYC Update Online इसके अलावा, कुछ भुगतान वॉलेट्स जैसे पेटीएम भी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag जारी कर रहे हैं।

आप FASTag को टोल प्लाजा पर भी खरीद सकते हैं, जहाँ उनके पास एक पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) है जो FASTag प्राप्त करने में मदद करेगा।

इससे लोग अपने टोल टैक्स के लिए FASTag प्राप्त करने में सरलता से टोल प्लाजा पर जा सकते हैं और इससे उन्हें समय और प्रयास की बचत होती है।

SBI FASTag KYC Update Online Documents required

आपको फोटोकॉपी के साथ-साथ विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहां आपके संदर्भ के लिए सूची दी गई है:

  1. आईडेंटिटी प्रूफ (एक से अधिक में से कोई):
    • पैन कार्ड
    • आधार कार्ड
    • पासपोर्ट
    • वोटर आईडी कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • Vehicle RC Copy
SBI FASTag KYC Update Online
SBI FASTag KYC Update Online

 

FASTag KYC Update Online ऑनलाइन फास्टैग केवाईसी सबमिशन के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे सबमिट किया जा सकता है। या आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना एसबीआई फास्टैग

Official SBI FASTag website. : Fastag.onlinesbi.com

ऑनलाइन पंजीकरण जमा कर सकते हैं। साथ ही आपको जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे.

SBI FASTag customer care Toll-Free Number 

For any queries related to the SBI Bank FASTags, call the SBI’s customer care toll-free number: 1800 11 0018.

  • FASTag-related complaints  Email ID helpdesk.fastag@sbi.co.in

FASTag KYC Update Online टैग जारी करने का शुल्क रु. सभी लागू करों सहित सभी श्रेणियों में 100/– अन्य शुल्क: – वाहन श्रेणी के आधार पर न्यूनतम सुरक्षा राशि (आरएफआईडी टैग को रद्द करने के समय वापसी योग्य) और न्यूनतम शेष राशि नीचे दी गई तालिका के अनुसार ग्राहक से ली जाएगी। :

Sr. No. Vehicle Class No. Particulars Security Amount Minimum Balance
1 4 Car / Jeep / Van/ Tata Ace and similar mini light commercial vehicle 300 Nil
2 5 Light Commercial Vehicle 300 300
3 6 Three Axle Commercial Vehicles 400 300
4 7 Bus/Truck 400 300
5 12 4 to 6 axle 400 300
6 15 7 or More Axle 400 300
7 16 Heavy Construction Machinery (HCM)/Earth Moving Equipment (EME) 400 300

 

यह भी पढ़िए

आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको FASTag KYC Update Online की जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी साँझा करें ताकि उन्हें भी BI FASTag KYC Update Online की जानकारी मिल सके। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment