GPS Based Toll Collection – How it Works

Pankajkumar

GPS Based Toll Collection India 

GPS Based Toll Collection : जैसे की दोस्तों अभी इंडिया में सभी टोल पर फास्टैग से टोल का भुगतान होता है, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा बहुत पहले इसकी घोषणा किए जाने के बाद से ही जीपीएस आधारित टोल संग्रह की खबरें आ रही हैं।

GPS Based Toll Collection  मामले से वाकिफ दो लोगों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्बाध भुगतान और वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार फास्टैग के स्थान पर जीपीएस आधारित टोल प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है।

इस कदम से देश भर में टोल प्लाजा की भूमिका समाप्त हो जाएगी।

सरकार की योजना सभी टोल प्लाजा या टोल बूथों को हटाने और जीपीएस आधारित टोल संग्रह को सक्षम करने की है। FASTag को पहले ही चौपहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है,

जिससे रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक के माध्यम से टोल टैक्स की स्वत: कटौती हो जाती है।

यह पोस्ट जरूर पढ़े :-

GPS Based Toll Collection ऐसा तब होता है जब कोई टोल गेट के पास पहुंचता है जहां वाहन चालकों को कुछ सेकंड के लिए रुकने की जरूरत नहीं होती है GPS Based Toll Collection ताकि टोल टैक्स की राशि अपने आप कट जाए।

आपको बस इतना करना है कि पेटीएम से फास्टैग खरीदें और इसे अपने पेटीएम वॉलेट से लिंक करें। अब, टोल संग्रह के उद्देश्य से वाहन की आवाजाही की जीपीएस निगरानी को सक्षम करने की योजना है।

GPS Based Toll Collection  केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार, 03 अगस्त को टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम और लंबी कतारों जैसे मुद्दों को हल करने के लिए घोषणा की

कि सरकार टोल प्लाजा को बदलने के लिए जीपीएस आधारित टोल सिस्टम सहित नई तकनीकों पर विचार कर रही है। देश। लेकिन यह सिस्टम कैसे काम करेगा?

GPS Based Toll Collection System

FASTag जल्द ही अतीत की बात हो सकती है, सरकार टोल राजस्व संग्रह के लिए नई तकनीक पेश करने की तैयारी कर रही है।

केंद्र सरकार जीपीएस उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग कर टोल टैक्स लगाने का इरादा रखती है। सूत्रों का दावा है कि भारत में इस समय नई पद्धति का परीक्षण करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है।

इस प्रणाली के अनुसार, टोल का भुगतान इस आधार पर किया जाएगा कि कोई कार किसी राजमार्ग पर कितने किलोमीटर चलती है। इसलिए, एक व्यक्ति को अनिवार्य रूप से राजमार्ग या एक्सप्रेसवे पर तय की गई दूरी के आधार पर टोल का भुगतान करना होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस साल मार्च में लोकसभा में बोलते हुए कहा था कि सरकार एक साल के भीतर देश भर में टोल प्लाजा बूथों को खत्म कर देगी।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि टोल बूथों को पूरी तरह से जीपीएस-आधारित टोल संग्रह प्रणाली से बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चलते वाहनों पर जीपीएस इमेजिंग के माध्यम से टोल एकत्र किया जाएगा।

GPS Based Toll Collection  अभी, टोल शुल्क की गणना इस आधार पर की जाती है कि कोई वाहन किसी राजमार्ग पर कितने किलोमीटर की यात्रा करता है।

हालाँकि, यूरोपीय देशों में GPS-आधारित दृष्टिकोण की सफलता के कारण, इसे भारत में भी अपनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। पायलट प्रोजेक्ट की टेस्टिंग की जा रही है।

How will GPS-Based Toll Collection Work?

GPS आधारित टोल संग्रह को सक्षम करने के लिए सभी वाहनों में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) होना आवश्यक होगा। जैसा कि सरकार की योजना है, यह तीसरी पीढ़ी (3जी) और जीपीएस कनेक्टिविटी वाले माइक्रो-कंट्रोलर के उपकरण के माध्यम से होगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के साथ महत्वाकांक्षी योजना तैयार की जा रही है,

जो नई तकनीक-आधारित टोलिंग की सुविधा के लिए मोटर वाहन अधिनियम में और संशोधनों पर काम शुरू कर रही है, उपरोक्त व्यक्तियों में से एक ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा।

GPS Based Toll Collection सरकार चलते वाहनों के जीपीएस निर्देशांक प्राप्त कर सकती है और उन्हें लगातार ट्रैक कर सकती है।

GPS Based Toll Collection Project

इसलिए, वे यात्रा करने वाले वाहनों के मार्ग और वे कौन से टोल सड़कों पर जाते हैं, यह जान पाएंगे। वे देख सकते हैं कि वे कितने टोल गेट से गुजरते हैं और कुल टोल टैक्स का अनुमान लगाते हैं।

वर्तमान में, टोल रोड, या एक परियोजना के एक खंड के अंत में एक टोल गेट मौजूद है।

एक परियोजना खिंचाव टोल रोड के उस खंड को संदर्भित करता है GPS Based Toll Collection जो निर्माण और रखरखाव के लिए एक विशेष ठेकेदार के अधीन है। दो टोल गेटों के बीच की दूरी आमतौर पर 60kms (कुछ किलोमीटर से भिन्न हो सकती है) है।

GPS Based Toll Collection भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 60 किमी तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारी प्रस्तावित टोल प्रणाली के

आसपास गोपनीयता संबंधी चिंताओं से निपटने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं और मौजूदा कानून में संभावित संशोधनों पर कानूनी सलाह ले रहे हैं।

How To Managed GPS Based Toll Collection

मंत्रालय ने आगामी बदलाव की तैयारी के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वाराणसी से विभिन्न वाहन प्रकारों के लिए नवीनतम यात्री कार इकाई (पीसीयू) की गणना करने को कहा है।

पीसीयू एक माप है जिसका उपयोग राजमार्ग क्षमता को व्यक्त करने के लिए किया जाता है जो इस पर आधारित होता है GPS Based Toll Collection कि कोई वाहन कितनी सड़क क्षमता का उपयोग करेगा और कितने समय के लिए करेगा।

समय के साथ, वाहन के आकार और गति में बदलाव के कारण पीसीयू में संशोधन की आवश्यकता हुई है, जिससे राजमार्गों पर टोल शुल्क प्रभावित हो सकता है।

What is GPS number plate in India?

जीपीएस नंबर प्लेट प्रणाली उन्नत तकनीक पर आधारित होगी जो वाहन की गति को ट्रैक करने और टोल राशि की गणना करने के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) का उपयोग करती है।

जीपीएस को सक्षम करने वाली नई नंबर प्लेटें पेश की जाएंगी, जिससे अलग टैग या डिवाइस की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी

Is GPS legal in India?

GPS Based Toll Collection : भारत में कार पर जीपीएस ट्रैकर स्थापित करना तब तक कानूनी है जब तक यह कार मालिक या उस व्यक्ति की सहमति से किया जाता है जिसके पास कार का उपयोग करने का कानूनी अधिकार है।

कार के मालिक या कानूनी उपयोगकर्ता की जानकारी और सहमति के बिना कार पर जीपीएस ट्रैकर स्थापित करना कानूनी नहीं है।

अंतिम शब्द

मुझे आशा है कि आपको GPS Based Toll Collection इसके बारे में जानकारी आपको हमारे आर्टिकल से मिल गई होगी।

यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट केसा लगा यह भी Comment करके बताना मेरा आप लोगों से Request है

कि यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने को मिला है और लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है ।

तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे इसकी जानकारी और भी लोगों को और वो भी जान सके कि GPS Based Toll Collection