भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे

Pankajkumar

 

भूल कर इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे

 
आज लोगों के पास Time का बहोत अभाव है। इसलिए लोग Daily सब्जियों के बजाय Weekly  सब्जियों को लाते हैं भूल कर इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे फिर इन सब्जियों को फ्रिज में रख दें। लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा बहुत सा सामान है जिसे फ्रिज में रखने से हमारा बहोत नुकसान हो सकता  है भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे खैर, कुछ ऐसी भी चीज़ो है जिसे freeze में रखने से नुकसान हो सकता है।
 


 1.तरबूज ( Watermelon )  को अधिक समय फ्रिज में कभी न रखें:

 
Watermelon को फ्रिज में रखने से इसमें हमको मौजूद पोषक तत्व है जो अवशोषित हो जाते हैं। Watermelon में हमको पोषक तत्व जो नहीं मिलते हैं। भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे


2.सेब (Apple ) को अधिक समय तक न रखें:

 

भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे

 

Apple को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से ख़राब हो जाते है। ता कि इसका उपयोग न किया जा सकता है । सेब को फ्रिज में रखें ने से पहले Apple को  कागज में लिपटाके रखना है ता कि Apple खराब ना होगा।

 

3.फ्रिज में आलू  ( Potato ) रखने के नुकसान 

भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे

 

 

Potato को फ्रिज में रखने से स्टार्च शुगर में बदल जाता है। और Potato अपने शरीर को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। इससे Potato का स्वाद भी बदल जाता है। भूल कर भी ऐसी गलती मत करना इन 10 चीजों को फ्रिज में न रखे

 
4.फ्रिज में Coffee रखने के नुकसान:

 

 

 
फ्रिज में Coffee रखने से उसके पास में जो हर चीज को बिगड़ जाती है। Coffee को फ्रिज में रखने से उसके पास में हर चीज में सुगंध भी आने लगती है।

 
5.टमाटर (  Tomato ) को फ्रिज में न रखें:

 

 

लोग अक्सर समय की कमी होने की वजह बाजार से सब्जियों को एक साथ लाते हैं। फिर इसे फ्रिज में रख दें ते है । लेकिन लंबे समय तक Tomato को फ्रीज़ में रहने की वजह पक्के हो जाते  है। और Tomato टूट जाते है उसकी वजह से Tomato खराब हो जाते है। 



6. केले ( Banana  ) को फ्रिज में न रखें:

 

 

 
अगर केले को फ्रिज में अधिक समय तक रखा जाए तो केले बिगड़ जाते हैं। केले का रंग भी Black हो जाता है। लेकिन अगर आप केले को लंबे समय तक फ्रिज में रखना चाहते हैं, तो उसके ऊपर Plastic का एक टुकड़ा चिपका दें ता कि कोई खराब न हो। केला को फ्रिज में रखने से उसके अंदर मौजूद Ethylene Gas  बाहर निकल जाती है, जो अन्य Fruits को भी ख़राब देती है।

 
7.खीरे ( Cucumbers –  काकड़ी )  को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए:

 

 

Summer Season गर्मियों के दौरान लोग फ्रिज रक् कर खीरा को खाना पसंद करते हैं। लेकिन एक से दो दिनों बाद, यह बिगड़ना शुरू हो जाता है। यही कारण है कि खीरे को अधिक समय तक फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए। 

 

 
8. ब्रेड ( Bread ) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए:

 

 

Bread को आम तौर पे एक एक या दो दिन में हम Bread  Breakfast use कर लेते  है। लेकिन जो लोगो भी लंबे समय तक freezer में रखना चाहता है, उसके लिए फ्रिज के बजाय freeze का use करना Better है। फिर Bread खाने में कोई आपने को नुकसान न हो।

Leave a Comment